Blocked Fallopian Tube Treatment Hindi

 फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज ट्रीटमेंट: महिलाओं की सुनी गोद का कारण बन रहा है - Blocked Fallopian Tube

इनफर्टिलिटी की समस्या आज एक बहुत ही आम बात हो गई है। किसी भी महिला के लिए सृष्टि की सबसे बड़ा सौभाग्य है, उसका मां बनना। लेकिन भारत में 10-15% जोड़ें किसी कारण से इनफर्टिलिटी का शिकार हो रहे जिससे अपने माता-पिता बनने के सुख से वंचित रह जाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक शहरों में लगभग 6 में से 1 जोड़ा निसंतानता की समस्या से जूझ रहा है और इसके समाजिक, भावनात्मक और शरीरिक नतीजे हमेशा महिलाओं को ही झेलने पड़ते हैं। 

इनफर्टिलिटी के ज्यादातर मामलों में ट्यूबल ब्लॉकेज महिला बांझपन के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। 30% से अधिक महिलाओं के fallopian tube blockage या खराब होने की स्थिति होती है जो उनके गर्भधारण में रुकावट लाती है। इसे ट्यूबल ब्लॉकेज (Tubal Blockage) या ट्यूबल ऑक्लूजन (Tubal Occlusion) के नाम से भी जाना जाता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको ट्यूबल ब्लॉकेज क्या है और नेचुरल ट्रीटमेंट फॉर ट्यूबल ब्लॉकेज या फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज ट्रीटमेंट के बारे में जानकारी साझा करेंगे। 


फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज क्या है?- Fallopian Tube Mein Blockage Kya Hai


फैलोपियन ट्यूब हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो अंडाशय (Ovary) और गर्भाशय (Uterus) को आपस में जोड़ता है। इसका मतलब है कि अंडाशय में से जो अंडा ओवुलेशन की प्रक्रिया में हर महीने निकलता है वह फैलोपियन ट्यूब की सहायता से गुजरकर गर्भाशय तक आता है। महिला फर्टिलिटी में फैलोपियन ट्यूब का बहुत महत्व है क्योंकि निषेचन (जब अंड़ा और शुक्राणु मिलते है) की प्रक्रिया फैलोपियन ट्यूब के अंदर ही होती है।


Success Story video :



लेकिन फैलोपियन ट्यूब बंद या ब्लॉक होने के कारण निषेचन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती है। एक फैलोपियन ट्यूब बंद होने के बावजूद ट्यूबल ब्लॉकेज ट्रीटमेंट की मदद से दूसरी ट्यूब से मां बनना संभव है। 

अगर दोनों फैलोपियन ट्यूब बंद है तो उस स्थि‍ति में महिला के लिए नेचुरल गर्भधारण कर पाना नामुमकिन है। और उस स्थि‍ति को फैलोपियन ट्यूब के बंद होने को ट्यूबल ब्लॉकेज कहा जाता है। 


फैलोपियन ट्यूब बंद होने के लक्षण- Symptoms for tubal blockage in hindi


ट्यूबल ब्लॉकेज के लक्षण निम्न देखने को मिलते हैं-

  • सबसे पहला लक्षण गर्भधारण नहीं कर पाना है।

  • पीरियड्स के दौरान दर्द होना

  • पेट के निचले हिस्से में दर्द होना

  • संभोग करते समय दर्द होना

  • पेशाब में दर्द

  • अनियमित मासिक चक्र

  • असामान्य योनि स्राव (Vagainal Discharge)


फैलोपियन ट्यूब बंद होने के कारण- Causes for tubal blockage in hindi


महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब बंद होने के मुख्य कारण में शामिल हैं-

  • पेल्विक में सूजन की बीमारी (Pelvic Inflammatory Disease)

  • यूटरस में टीबी होना (Uterine Tuberculosis)

  • एंडोमेट्रिओसिस की समस्या होना (Endometriosis)

  • हाइड्रोसालपिनक्स में ट्यूब में पानी भरने की स्थिति उत्पन्न होना (Hydrosalpinx) 

  • यौन संचारित रोग (sexually transmitted disease)

  • फाइब्रॉइड्स (Fibroids)

  • एक्टोपिक गर्भावस्था (Ectopic Pregnancy)

  • पेट की सर्जरी


फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज ट्रीटमेंट- Fallopian Tube Blockage Treatment 


जयादातर मामलों में फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज ट्रीटमेंट के लिए Infertility Doctor आपको लेप्रोस्कोपी (Laparoscopy) और आईवीएफ (IVF) की सलाह देते है। लेकिन इन दोनों इलाज के अलावा भी कई विकल्प मौजूद है। अगर आप ब्लॉक हुई फैलोपियन ट्यूब उपचार के लिए आयुर्वेद का विचार कर रहे है तो सबसे अच्छा विकल्प है। आज के समय में आधुनिक विज्ञान (Modern Science) होने के बवाजूद बिना सर्जरी के ट्यूबल ब्लॉकेज का आयुर्वेदिक उपचार महिलाओं के ट्यूब को इनफर्टिलिटी को ठीक करने में सफल रहा है।


आयुर्वेद में आर्तववह (अर्तव-बीज-वहा) स्रोतस के साथ फैलोपियन ट्यूब का संबंध है, क्योंकि ये आर्तववह स्रोतस पूरे महिला प्रजनन को कवर करती है। इस रोग का वर्णन करने के लिए चरकसहिंता में कहा गया है कि रुकावट उत्पन्न करने में तीनों दोषों की भूमिका का है। 


बंद फैलोपियन ट्यूब की स्थिति एक वात-कफ बढ़ने की समस्या है। आयुर्वेद की प्रचीन पंचकर्म पद्धति में बिना सर्जरी के उत्तर बस्ती थेरेपी से ट्यूब को खोला जाता है। इस उत्तर बस्ती थेरेपी में योनी के जरिए जड़ी बुटियाओं को डाला जाता है। tube blockage treatment के इस प्रकार से ट्यूब को नेचुरल तरीके से रिजाल्व कर देता हैं। और यह तरीका आईवीएफ के मुकाबले कम लागत और अधिक सफलताल दर वाली चिकित्सा पद्धति है।  


अगर आप भी इस समसया से ग्रस्त है और उत्तर बस्ती चिकित्सा करवाना चाहते है तो किसी अच्छे पंचकर्म केन्द्र के प्रशिक्षित चिकित्सक की देखरेख में करवाए। साथ ही आयुर्वेद आपके दोषों को संतुलित कर आहार में बदलाव करती है, जो जीवन शैली में सुधार करने मदद करती है। अगर आप ऐसी समस्या से जुझ रहे है तो कृपया उसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें, क्योंकि ऐसा करना आपके जीवन के लिए खतरनाक होता है। 


इस लेख की जानकारी हमें डॉक्टर चंचल शर्मा द्वारा दी गई है। इस विषय से जुड़ी या अन्य पीसीओएस, ट्यूब ब्लॉकेज, हाइड्रोसालपिनक्स उपचार पर ज्यादा जानकारी चाहते हैं। हमारे डॉक्टर चंचल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए या हमसे +91 9811773770 संपर्क करें।


टिप्पणियाँ